फरीदाबाद,

मुख्यमंत्री मनोहर लाल व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने एक क्लीक करके प्रदेश के सभी 22 जिलों के भूमि के डिजिटल रिकॉर्ड रूम का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सालों पुराना भूमि रिकॉर्ड अब डिजिटल/ ऑनलाइन कर दिया गया है। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत यह भूमि रिकॉर्ड डिजिटल सरकार द्वारा किया गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने प्रदेश की 11 डीआईएस लैबौं का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि एक क्लिक के माध्यम से ही किए गए आनलाइन सिस्टम के माध्यम से सरकार ई-गवर्नेंस को आगे बढ़ा रही है।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि 100 सालों से पुराने रिकॉर्ड को रखना चुनौती का काम था। सरकार द्वारा पिछले 100 से 150 वर्ष पुरानी इमारतों का रिकॉर्ड भी ऑनलाइन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आज 11 डीआईएस लैबो का उद्घाटन भी किया है। पिछले 2 सालों में 18 करोड़ 70 लाख डॉक्यूमेंट डिजिटल करने का काम सरकार द्वारा किया गया है। फरीदाबाद में वीडियो कांफ्रेंस के जरिए किए गए लोकार्पण की अध्यक्षता उपायुक्त जितेंद्र यादव ने की।

जितेंद्र यादव ने बताया कि फरीदाबाद निवासियों को जमीन या प्लाट का खसरा नम्बर और गिरदावरी से संबंधित किसी भी प्रकार की भूमि के रिकॉर्ड को निकालने के लिए तहसील व पटवारियों से चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। बल्कि एक क्लीक पर ही सारा रिकॉर्ड आपके सामने आनलाइन होगा। आपको जरूरत वाली भूमि का डिजिटल साइन किया गया भूमि रिकॉर्ड आपके हाथों में होंगे।

वीडियो कान्फ्रेंस में अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान, जिला राजस्व अधिकारी बिजेन्द्र सिंह राणा, एडीआईओ विपिन गोयल, कानूनगो दिनेश कुमार, सुमेर सिंह व रणबीर सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.