फरीदाबाद,

जिले में अब तक डेंगू के 205 मामले सामने आए हैं। इनमें से 165 लोगों का उपचार कर ठीक होने पर उन्हें अपने घर भेजा गया है। फिलहाल डेगूं के 40 केस एक्टिव हैं।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि जिले में डेंगू, वायरल और मलेरिया बुखार के बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी नियमों की पालना करके स्वयं को सुरक्षित रख अन्य लोगों को सुरक्षित रखने में भागीदारी करें।

जितेन्द्र यादव ने कहा कि इस मौसम में मच्छरों से डेंगू, वायरल व मलेरिया जैसी अनेकों बिमारियां फैलने का खतरा बना रहता है। इनके बचाव के लिए पूरी बाजू के कपड़े पहनें। जिले में स्वास्थ्य विभाग आमजन के स्वास्थ्य के लिए गंभीरता से इसके बचाव के लिए प्रयासरत है, फिर भी नागरिकों को इन बिमारियों से बचने के लिए सचेत एवं जागरूक रहने की आवश्यकता है। जिला में ब्रीडिंग चेकर, फील्ड वर्कर द्वारा घर-घर जाकर मलेरिया उन्मूलन संबंधित मच्छर के लारवा की ब्रीडिंग चेक की जा रही है और ब्रीडिंग पाए जाने पर तुरंत प्रभाव से टीमों द्वारा टेमिफोस की दवाई डलवाकर लारवा को नष्ट किया जा रहा है।

नागरिक अस्पताल में डेंगू वार्ड स्थापित है जिसमें डेंगू के मरीज भर्ती करके उनका उपचार किया जा रहा है। इसकी बेड कैपेसिटी जरूरत के हिसाब से बढ़ाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.