फरीदाबाद,

बुराई पर अच्छाई की विजय के प्रतिक त्यौहार विजयदशमी के शुभ अवसर पर डीसीपी डॉ अंशु सिंगला ने पुलिस लाइन परिसर में 101 पौधे लगाकर शहरवासियों को  प्रदूषण नामक बुराई पर जीत पाने के लिए प्रेरणात्मक सन्देश दिया है। इस अवसर पर डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल की मुख्याध्यापिका हेमा अरोड़ा, स्कूल के स्टाफ एवं छात्र छात्राओ ने भी हिस्सा लिया।

फरीदाबाद पुलिस द्वारा 05 जून पर्यावरण दिवस के अवसर पर जंगल का दंगल नामक अभियान चलाया गया था जिसमें पुलिस लाइन में जापानी तकनीक मियावाकी से 4000 पौधे लगाए गए थे जिनका संरक्षण किया गया। अब मियावाकी तकनीक से विकसित होकर  मात्र 4 महीनों में 6/7 फुट  बडे  हो चुके हैं। थोड़े समय में ही यह पौधे मिलकर जंगल का रूप धारण कर चुके हैं। जिला पुलिस द्वारा न केवल पौधे लगाए जा रहें है बल्कि उनका अच्छी तरह रख-रखाव भी किया जा रहा है।

इसी को ध्यान में रखते हुए डॉ सिंगला ने 101 नए पौधे लगाकर विजयदशमी के उत्सव का शुभारम्भ किया। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि जिस प्रकार प्रभु श्रीराम ने रावण को मारकर बुराई का अंत किया था उसी प्रकार हमें आज के समय में इस समाज में फैली बहुत सी बुराइयों को समाप्त करने की जरुरत है। आज के समय में प्रदूषण भी एक तरह की सामाजिक बुराई है। प्रदूषण के कारण मानव वर्ग के साथ जीव जंतुओं के लिए भी अनेकों समस्याएँ उत्पन्न हो गई हैं इसलिए हम सबको मिलकर इस बुराई का अंत करने में कदम उठाने चाहिए और अधिक से अधिक पौधे लगाकर पर्यावरण को स्वच्छ करने में अपना योगदान देना चाहिए।

By

Leave a Reply

Your email address will not be published.