फरीदाबाद,

दक्षिण अमेरिका के पेरू में 27 सितंबर से 10 अक्टूबर तक आयोजित विश्व जूनियर शूटिंग चैंपियनशिप प्रतियोगिता में नारनौल में कार्यरत डीएसपी नरेंद्र सांगवान की बेटी रीदम सांगवान ने 4 गोल्ड मेडल जीतकर हरियाणा ही नहीं अपितु देश का नाम रोशन किया है।  दो प्रतियोगिता में रीदम ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सर्वाधिक अंक प्राप्त करने के रिकॉर्ड भी बनाये हैं।

सत्रह वर्षीय रीदम सांगवान फरीदाबाद के डीपीएस स्कूल में 12वीं कक्षा की छात्रा है। अमेरिका में आयोजित इस प्रतियोगिता में रीदम सांगवान गर्ल्स एवं ब्यॉज की स्टेंडर्ड शूटिंग प्रतियोगिता में सर्वाधिक अंक लेकर विश्व में प्रथम स्थान पर रही हैं। रीदम के पिता डीएसपी नरेंद्र सांगवान ने बताया रीदम ने 25 मीटर की स्टैंडर्ड पिस्टल, 25 मीटर रैपिड मिक्स, 10 मीटर की एयर पिस्टल टीम तथा 25 स्पोर्ट्स पिस्टल टीम में गोल्ड मेडल हासिल किये हैं। उन्होंने बताया कि एयर पिस्टल कैटेगरी में 600 में से 577 अंक लेकर रीदम  सर्वाधिक अंक लेने वाली भारत की पहली खिलाड़ी बन गई हैं। इसी प्रकार स्टैंडर्ड पिस्टल प्रतियोगिता में 600 में से 573 अंक प्राप्त किए हैं। इस प्रतियोगिता में रीदम ने गर्ल्स एवं बॉयज दोनों में  विश्व में सर्वाधिक अंक प्राप्त किए हैं।

रीदम की इस उपलब्धि पर उसके परिवार में खुशी व जश्न का माहौल है। रीदम ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने माता पिता के साथ-साथ अपने कोच विनीत कुमार को भी दिया है। रीदम ने बताया की उसके पिता व माता न केवल उसे शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं बल्कि खेलों में भी बढ़-चढ़कर भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.