फरीदाबाद,

25 सितंबर 2020 को राजकीय महाविद्यालय में आयोजित पोषण माह पर डॉ शालिनी मल्होत्रा ने विस्तृत रिपोर्ट पेश की। उन्होंने पोषण माह के बारे में बताते हुए कहा कि पोषण अभियान बच्चों, किशोरियों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए पोषण संबंधी परिणामों में सुधार के लिए भारत सरकार का प्रमुख कार्यक्रम है।

 इसे 8 मार्च 2018 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था। पोषण अभियान देश का ध्यान कुपोषण की समस्या की ओर दिलाता है ताकि  समुदायों और लोगों की भागीदारी को सुनिश्चित  किया जाये । हर साल सितंबर महीने को पूरे देश में ‘पोषण माह’ के रूप में मनाया जाता है।

पंडित जवाहरलाल नेहरू, राजकीय महाविद्यालय, फरीदाबाद  में पूरे उत्साह के साथ प्राचार्य महेंद्र कुमार गुप्ता,  एनसीसी, एनएसएस, वाईआरसी, खेल विभाग और जैव प्रौद्योगिकी विभाग के सहयोग से विभिन्न गतिविधियों को सम्पन्न करा कर ‘पोषण माह’ मनाया गया।

सितम्बर माह में महाविद्यालय के जैव -प्रौद्योगिकी  विभाग की प्रोफेसर शालिनी मल्होत्रा के निर्देशन में  श्रीमती अनुराधा , एनएसएस और एनसीसी प्रभारी और उनके कैडेट्स के सहयोग से  कई गतिविधियों जैसे  संतुलित और एकीकृत जीवन शैली के लिए योग,  ऑनलाइन पोस्टर प्रतियोगिता, ऑनलाइन पोषण युक्त आहार पकाने की विधि प्रतियोगिता, किशोर छात्रों में पोषण भागफल पर सर्वेक्षण, पोषाहार मूल्य वाले वृक्षारोपण का आयोजन किया गया। महाविद्यालय परिसर में वृक्षारोपण किया गया। आंवला, एलोवेरा, जामुन, पपीता आदि जैसे पोषक तत्त्व वाले विभिन्न पेड़ लगाए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.